Breaking News
Home / बिज़नेस / इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में तैयार यह ट्रेन मेक इन इंडिया’की सफलता का उदाहरण है

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में तैयार यह ट्रेन मेक इन इंडिया’की सफलता का उदाहरण है

नई दिल्‍ली। देश की आधुनिक ट्रेन-18 दिल्ली पहुंच गई है। ट्रायल के लिए मुरादाबाद जाएगी। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में तैयार यह ट्रेन ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता का उदाहरण है। इसे रिकॉर्ड समय और कम लागत में तैयार किया गया है। इस ट्रेन में अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं है। यह ट्रेन इस समय रेलवे के शोध संस्थान अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) के अधीन है और इसके अधिकारी ही आधुनिक मशीनों व तकनीक के माध्यम से इस गाड़ी का परीक्षण करेंगे।इन ट्रेनों को राजधानी शताब्दी की जगह पर चलाने की योजना है।ट्रेन-18 का पहला ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच करीब 100 किलोमीटर के ट्रैक पर होगा। टी-18 में यात्रियों की जगह पर रेत भरी बोरियां रख कर ट्रायल होगा। ट्रेन की ब्रेक, सुरक्षा एवं संरक्षा सहित सभी तकनीकी पहलुओं की जांच के बाद इस ट्रेन को रेलवे संरक्षा आयुक्त के पास भेजा जाएगा।
ट्रेन-18 ट्रेन में 16 कोच हैं। प्रत्येक चार कोच एक सेट में हैं। ट्रेन सेट होने के चलते इस ट्रेन के दोनों ओर इंजन हैं। इंजन भी मेट्रो की तरह छोटे से हिस्से में हैं। ऐसे में इंजन के साथ ही बचे हिस्से में 44 यात्रियों के बैठने की जगह है। इस तरह से इसमें ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे।
ट्रेन 18 शताब्दी ट्रेन की तुलना में 15 फीसद से अधिक समय बचाएगी। इसकी रफ्तार का ट्रायल दिल्ली से मथुरा जाने वाले रूट पर होगा। इस रूट पर ही अब तक देश की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस भी चलती है। इस आधुनिक ट्रेन को अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति से चलाया जा सकता है
यह 15 से 20 फीसद ऊर्जा बचाएगी और कार्बन फुटप्रिंट का उत्सर्जन भी कम होगा।
Cont for News & Adv.
Face Warta Hindi News magazine & www.todayface.in
Greater Noida UP [India] Dr.Bharat Bhushan Sharma +91 9871493277
email:-sharmaface07@gmail.com

About admin

Check Also

जीएन आई ओ टी में छह दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम

Share this on WhatsAppग्रेटर नोएडा(facewarta)ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित जीएनआईओटी कॉलेज में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *