Breaking News
Home / एनसीआर / भ्रष्टाचार को मिटाएं: एक नया भारत बनाएं” विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

भ्रष्टाचार को मिटाएं: एक नया भारत बनाएं” विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

Geater Noida (Facewarta)भारत सरकार द्वारा ‘विजिलेंस अवेयर्नेस सप्ताह’ मनाये जाने के तहत गेल इंडिया लिमिटेड के सहयोग से लॉयड लॉ कॉलेज ने “भ्रष्टाचार को मिटाएं: एक नया भारत बनाएं” इस विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया । वर्ष 2022 तक अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ तक “नया भारत” बनाने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने देश की सर्वोच्च अखंडता संस्था के रूप में सार्वजनिक जीवन में अखंडता, पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किया है और छात्रों के साथ हितधारकों को प्रोत्साहित करने के माध्यम से छात्र समुदाय को अपना प्रयास आगे बढ़ाने के लिए किया है।
उद्घाटन समारोह में डॉ प्रभाकर एस ( संयुक्त निदेशक, संसद) मुख्य अतिथि थे. अन्य अतिथि श्री गौतम प्रसाद( मुख्य महाप्रबंधक, गेल इंडिया लिमिटेड) थे । डॉ प्रभाकर एस ने भ्रष्टाचार को खत्म करने की आवश्यकता पर बल दिया और कैसे बेईमान और अनैतिक व्यवहार किसी भी तरह से समाज के सभी स्तरों को सीधे प्रभावित करता है इस पर प्रकाश डाला . उन्होंने कहा कि किसी भी रूप में भ्रष्टाचार राजनीतिक विकास को कमजोर करता है, लोकतांत्रिक वातावरण को प्रभावित करता है, और आर्थिक विकास को दूर करता है। वर्तमान स्थिति की आवश्यकता एक पारदर्शी और खुली सरकार है। लोगों को जागरूक करना और हर नागरिक को भ्रष्टाचार के खिलाफ सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है और छात्र इस अभ्यास को पूरा करने का सबसे अच्छा माध्यम है।
उद्घाटन समारोह “ईमानदारी प्रतिज्ञा” के साथ समाप्त हुआ जहां छात्रों ने एक बेहतर, भ्रष्टाचार मुक्त भारत के प्रति समर्थन और प्रतिबद्धता को बढ़ाने के लिए वचनबद्ध किया।
इस प्रतियोगिता में दिल्ली विश्वविद्यालय और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न प्रतिष्ठित कॉलेजों से एनसीआर के १०० से अधिक छात्रों की भागीदारी देखी गई।
प्रतियोगिता में एक ट्रॉफी और नकद पुरस्कार के साथ विजेतााओं को सम्मानित किया गया ।वाद विवाद प्रतियोगिता हिन्दी एवं अंग्रेजी दो समूह में थी . दोनों समूहों में तीन पुरुष्कार दिए जाने थे .प्रथम पुरुष्कार ५०००, द्वितीय पुरुष्कार ३००० एवं तृतीय पुरुष्कार २००० था .प्रतियोगिता दो दिन चली .आज प्रतियोगिता का समापन हुआ .

About admin

Check Also

राजन श्रीवास्तव ने प्रतिभाशाली छात्रों को एमजी भटनागर एवार्ड 2018 प्रदान किया

Share this on WhatsAppश्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास व श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट नॉएडा ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *